Health UpdateHealth Update - Hindi

मधुमेह (Diabetes) के लिए स्थायी इलाज – रहस्य जो आपको जानना चाहिए

क्या मधुमेह को स्थायी रूप से ठीक किया जा सकता है? क्या मधुमेह टाइप 1 का इलाज संभव है? क्या आप शुरुआती मधुमेह से उबर सकते हैं? क्या मधुमेह रिवर्सल प्रोग्राम सच है?

मेरे नैदानिक अभ्यास में ये वे प्रश्न हैं जो मुझे नए निदान मधुमेह रोगी और पुराने रोगियों से मिलते हैं, जिन्होंने इंटरनेट पर या यूट्यूब वीडियो में या व्हाट्सएप फॉरवर्ड किए गए संदेशों से कुछ “मैजिक क्योर” के बारे में सुना है।

उत्तर “हाँ” (कुछ हद तक) और “नहीं” भी है

कृपया नीचे दिए गए लेख पर पढ़ें जहां मैं तथ्यों, गलत धारणाओं और मधुमेह रिवर्सल (इलाज) कार्यक्रम के बारे में बात करूंगा और कोई भी इसे दृढ़ संकल्प के साथ कैसे कर सकता है।

PERMANENT CURE FOR DIABETES - SECRET YOU NEED TO KNOW

Introduction

जैसा कि मैं अपने सभी रोगियों को सरल भाषा में समझाता हूं,

हमारा शरीर “चीनी” नामक ईंधन पर चलता है और यह चीनी हमारे द्वारा खाए जाने वाले हर चीज (न केवल चीनी) से उत्पन्न होती है – कुछ भी जो हम अपने शरीर में डालते हैं। यदि आप अभी भी सोच रहे हैं – हाँ कुछ भी, यह रोटी, रोटी, नान, सलाद, बाजरा, आलू, दालें, फलियां, दूध आदि हो सकते हैं। लेकिन उत्पादित चीनी की मात्रा हमारे द्वारा खाए जाने वाले से अलग है। हम इसे खाद्य उत्पाद का “ग्लाइसेमिक इंडेक्स” कहते हैं।

यह कार या बाइक की तरह है जो पेट्रोल या डीजल या मिट्टी के तेल, या रॉकेट ईंधन पर चलती है। एक इंजन में उत्पन्न ऊर्जा उपयोग किए गए ईंधन के अनुसार अलग है।

तो, मधुमेह एक चिकित्सा स्थिति है जहां किसी व्यक्ति के रक्त में शर्करा का उच्च स्तर होता है और शरीर अपने रक्त में आपके शरीर (ग्लूकोज) को ऊर्जा देने के लिए इसका उपयोग करने में असमर्थ होता है। यह तब होता है जब, या तो शरीर इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग ठीक से नहीं कर सकता है या खराब आहार की आदतों के कारण बहुत अधिक इंसुलिन का उत्पादन (इंसुलिन प्रतिरोध) होता है।

मधुमेह के दो मुख्य प्रकार हैं:

टाइप 1 मधुमेह:-

ऐसा तब होता है जब शरीर आमतौर पर ऑटोइम्यून विकार या जन्म दोष के कारण इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है (यदि हम इसे इस तरह वाक्यांशित कर सकते हैं)। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को इंसुलिन इंजेक्शन लेने या अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए इंसुलिन पंप का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

टाइप 2 मधुमेह: –

ऐसा तब होता है जब शरीर इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं करता है (इंसुलिन प्रतिरोध) या पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है। इस प्रकार का मधुमेह अक्सर जीवनशैली कारकों से जुड़ा होता है जैसे कि अधिक वजन होना, खराब आहार होना और पर्याप्त व्यायाम नहीं करना। टाइप 2 मधुमेह को अक्सर जीवनशैली में बदलाव, दवा या दोनों के संयोजन के साथ प्रबंधित (या ठीक) किया जा सकता है।

दोनों प्रकार के मधुमेह गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं यदि अनुपचारित या खराब प्रबंधन छोड़ दिया जाता है, इसलिए उनका इलाज करना महत्वपूर्ण है

क्या मधुमेह को स्थायी रूप से ठीक किया जा सकता है?

वर्तमान में, मधुमेह के लिए कोई ज्ञात स्थायी इलाज नहीं है  । मधुमेह एक पुरानी चिकित्सा स्थिति है जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित करती है, और जटिलताओं को रोकने के लिए आजीवन प्रबंधन की आवश्यकता होती है। हालांकि, उचित उपचार और प्रबंधन के साथ, मधुमेह वाले व्यक्ति स्वस्थ और पूर्ण जीवन जी सकते हैं।

कोई स्थायी इलाज नहीं होने से आपका क्या मतलब है?

इसका मतलब है कि यदि आप कुछ आहारों का पालन करते हैं तो आप अपने मधुमेह को उलट सकते हैं या इसे अस्थायी रूप से ठीक कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आपको एक आहार का पालन करने की आवश्यकता है जिसमें बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले उत्पाद शामिल हैं।

मधुमेह प्रबंधन के प्राथमिक लक्ष्य रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना, जटिलताओं को रोकना और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना है। इसमें आमतौर पर नियमित व्यायाम, स्वस्थ भोजन और वजन प्रबंधन जैसे जीवनशैली में बदलाव शामिल होते हैं।

पिछले दशक में मधुमेह प्रबंधन में बहुत सी चीजें हो रही हैं जो नहीं थीं और नए डेटा आने के साथ मधुमेह के उपचार में काफी बदलाव आया है।

जबकि मधुमेह के लिए संभावित इलाज में शोध चल रहा है, अभी तक कोई इलाज नहीं पहचाना गया है।


क्या मधुमेह का प्रारंभिक चरण में इलाज संभव है?

यदि आपको एचबीए 1 सी, फैटी लिवर ग्रेड 1 या 2, मोटापा, डिस्लिपिडेमिया, चयापचय सिंड्रोम, पीसीओएस और इंसुलिन प्रतिरोध की सीमावर्ती ऊंचाई के साथ प्रीडायबिटिक स्थितियों का निदान किया गया है।

फिर आप कुछ जीवनशैली में बदलाव करके इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं जो इन स्थितियों को ठीक कर सकते हैं। मैं जीवन शैली में बदलाव के बारे में केवल इसलिए बात कर रहा हूं क्योंकि यह केवल आहार नहीं होना चाहिए जिसे आप उन्हें ठीक करने के लिए पालन करते हैं और आप अपनी आदतों पर वापस जा सकते हैं। यह एक जीवन शैली बदलना चाहिए जो आपके पूरे जीवन के लिए हो। और अगर आप अपने जीने के पुराने तरीकों पर वापस जाते हैं, तो यह सब एक धमाके के साथ वापस आ जाएगा।

लेकिन अगर आपको पहले से ही टाइप 2 मधुमेह का पता चला है तो नुकसान पहले से ही हो चुका है। आपको पालन करने के लिए अधिक सख्त नियमों की आवश्यकता है।


क्या मधुमेह टाइप 1 का इलाज संभव है?

वर्तमान में, टाइप 1 मधुमेह के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है। टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप अग्न्याशय में इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं का विनाश होता है। इंसुलिन के बिना, शरीर रक्त शर्करा के स्तर को ठीक से नियंत्रित नहीं कर सकता है।

टाइप 1 मधुमेह को इंसुलिन थेरेपी के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, जिसमें इंसुलिन को बदलने के लिए शरीर में इंसुलिन इंजेक्ट करना शामिल है जो अग्न्याशय अब उत्पादन नहीं करता है। इंसुलिन पंप का उपयोग युवा लोगों के लिए उपयोग करना बहुत आसान है।

इंसुलिन पंप वह उपकरण है जो कृत्रिम अग्न्याशय के रूप में कार्य करता है, कुछ उपकरण इतने उन्नत भी होते हैं कि वे आपके शर्करा के स्तर को स्वचालित रूप से महसूस कर सकते हैं और आपके डायबेटोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं के अनुसार इंसुलिन जारी कर सकते हैं।

रक्त शर्करा के स्तर की नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए, और टाइप 1 मधुमेह वाले व्यक्तियों को स्वस्थ भोजन, नियमित व्यायाम, और धूम्रपान और अत्यधिक शराब की खपत से बचने जैसे जीवनशैली समायोजन करना चाहिए।

आइलेट सेल प्रत्यारोपण और स्टेम सेल थेरेपी सहित टाइप 1 मधुमेह के लिए संभावित इलाज में शोध चल रहा है। हालांकि, ये उपचार अत्यधिक प्रयोगात्मक हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं। कुछ उपाख्यानात्मक सबूत हैं जहां वे स्टेम सेल करते हैं और इसे हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी के साथ जोड़ते हैं।

जबकि टाइप 1 डायबिटीज को फिलहाल ठीक नहीं किया जा सकता है और इसका इलाज करना बहुत मुश्किल है।


क्या टाइप 2 मधुमेह बुरा है?
Complication of Diabetes

हां, टाइप 2 मधुमेह को एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति माना जाता है जिसे अप्रबंधित छोड़ दिए जाने पर महत्वपूर्ण दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। टाइप 2 मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो आपके शरीर को रक्त शर्करा (ग्लूकोज) को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करती है, जो आपके शरीर की ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है।

यदि ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो टाइप 2 मधुमेह स्वास्थ्य समस्याओं की एक श्रृंखला का कारण बन सकता है जिसे सिर से पैर तक सूचीबद्ध किया जा सकता है: –

  • तंत्रिका क्षति: समय के साथ उच्च रक्त शर्करा का स्तर नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे न्यूरोपैथी और अन्य तंत्रिका संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं।
  • सेरेब्रोवास्कुलर हमला या स्ट्रोक
  • आंखों की क्षति: उच्च रक्त शर्करा का स्तर आंखों में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दृष्टि की समस्याएं या अंधापन भी हो सकता है।
  • कार्डियोवैस्कुलर बीमारी: टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य संवहनी समस्याओं के विकास का खतरा बढ़ जाता है।
  • गुर्दे की क्षति: मधुमेह समय के साथ गुर्दे को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे गुर्दे की बीमारी या यहां तक कि गुर्दे की विफलता भी हो सकती है।
  • न्यूरोपैथी – पैरों में जलन आदि जैसे लक्षणों के साथ निचले अंगों को तंत्रिका क्षति।
  • एंजियोपैथी – संचार संबंधी समस्याएं और दोनों निचले अंगों के सूक्ष्म परिसंचरण से समझौता

हालांकि, ये सभी जटिलताएं एक दिन में नहीं होती हैं, यह वर्षों से होती है, इसलिए हम इसे दीर्घकालिक जटिलताओं के रूप में कहते हैं।

नैदानिक परीक्षण, सामान्य मूल्य क्या हैं और उनका क्या मतलब है?

मधुमेह के लिए नैदानिक परीक्षण एक रक्त परीक्षण है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को मापता है। कुछ अलग परीक्षण हैं जिनका उपयोग मधुमेह के निदान के लिए किया जा सकता है:

  1. फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज (एफपीजी) परीक्षण: यह परीक्षण आपके रक्त शर्करा को कम से कम 8 घंटे तक उपवास करने के बाद मापता है। एक सामान्य एफपीजी परिणाम 100 मिलीग्राम / डीएल (5.6 mmol / L) से कम है।
  2. ओरल ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट (ओजीटीटी): यह परीक्षण आपके रक्त शर्करा को कम से कम 8 घंटे तक उपवास करने के बाद मापता है, और फिर चीनी पेय पीने के दो घंटे बाद। एक सामान्य ओजीटीटी परिणाम 140 मिलीग्राम / डीएल (7.8 mmol / L) से कम है।
  3. हीमोग्लोबिन ए 1 सी (एचबीए 1 सी) परीक्षण: यह परीक्षण पिछले 2-3 महीनों में आपके औसत रक्त शर्करा के स्तर को मापता है। एक सामान्य एचबीए 1 सी परिणाम 5.7% से कम है।
  4. सी-पेप्टाइड: – यह एक छोटा पेप्टाइड अणु है जो इंसुलिन उत्पादन की प्रक्रिया के दौरान शरीर में उत्पन्न होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर में कोशिकाओं को ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। जब अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करता है, तो यह उपोत्पाद के रूप में सी-पेप्टाइड का भी उत्पादन करता है।
  5. उपवास इंसुलिन के स्तर को उपवास की अवधि के बाद मापा जाता है, आमतौर पर रात भर, और शरीर में बेसलाइन इंसुलिन के स्तर का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है। 25 से कम का उपवास इंसुलिन स्तर सामान्य माना जाता है, जबकि 25 से ऊपर का स्तर इंसुलिन प्रतिरोध का संकेत दे सकता है, जो टाइप 2 मधुमेह की पहचान है।
  6. भोजन के बाद पोस्टप्रैंडियल इंसुलिन के स्तर को मापा जाता है और भोजन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है। भोजन के बाद, रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, जो रक्तप्रवाह से शरीर की कोशिकाओं में ग्लूकोज को ले जाने में मदद करने के लिए इंसुलिन की रिहाई को ट्रिगर करता है। 50 से कम का पोस्टप्रांडियल इंसुलिन स्तर सामान्य माना जाता है, जबकि 50 से ऊपर का स्तर इंसुलिन प्रतिरोध या बिगड़ा हुआ ग्लूकोज सहिष्णुता का संकेत दे सकता है।

यदि आपके परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि आपको मधुमेह है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। स्वयं दवा न लें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परीक्षण करने वाली प्रयोगशाला और उपयोग की जाने वाली विशिष्ट माप इकाइयों के आधार पर सामान्य मान थोड़ा भिन्न हो सकते हैं।


क्या मधुमेह को उलटा किया जा सकता है?

वास्तव में यह एक नई अवधारणा नहीं है, हम सभी जानते थे कि मधुमेह एक प्रगतिशील बीमारी है। इसका मतलब है कि यदि आप अपने शर्करा को ठीक से नियंत्रित नहीं करते हैं तो आप सामान्य ग्लूकोज सहिष्णुता या पूर्व-मधुमेह के चरण से मधुमेह और फिर अंत में जटिलताओं के चरण में चले जाएंगे जिसके बारे में हमने पहले ही ऊपर बात की है।

मधुमेह के उलटने का क्या मतलब है

इसका मतलब है कि मधुमेह होने से नो डायबिटीज की ओर जा रहा है। आप प्री डायबिटीज में वापस आ सकते हैं और यहां तक कि आप सामान्य ग्लूकोज सहिष्णुता (ओजीटीटी परिणाम 140 मिलीग्राम / डीएल से कम है) या कई अन्य परीक्षणों या आपके द्वारा किए गए किसी भी परीक्षण या उपवास चीनी या ग्लूकोज एचबीए 1 सी सब कुछ सामान्य हो जाता है) या पूरे दिन सामान्य रक्त शर्करा का स्तर (आरबीएस 140 मिलीग्राम / डीएल से कम) पर जा सकते हैं। जादू की तरह !!

हालांकि, मधुमेह का उलटा हर किसी के लिए संभव है?

याद रखें, जब हमने कहा था कि जटिलताओं का चरण, यानी मान लीजिए कि आपका गुर्दा पहले से ही प्रभावित है (डायबिटिक नेफ्रोपैथी), आपकी आंख प्रभावित है (रेटिनोपैथी), दिल प्रभावित है (उच्च रक्तचाप और कोरोनरी धमनी रोग), तंत्रिकाएं प्रभावित होती हैं (न्यूरोपैथी), पैर प्रभावित होते हैं, तो क्या आप मधुमेह को उलट सकते हैं यदि आपके पास पहले से ही ये जटिलताएं हैं?

जाहिर है नहीं, आपके लिए बहुत देर हो चुकी है, बहुत पहले शुरू करना चाहिए। लेकिन, यदि आप नैदानिक मधुमेह या पूर्व-मधुमेह के चरण में हैं तो आपके मधुमेह को उलटना संभव है।

सबसे पहले लगभग हमेशा मधुमेह का यह उलट वजन घटाने से जुड़ा होता है, इसलिए  आपको वजन में लगभग 15 किलोग्राम वजन कम करने की आवश्यकता होती  है  , यदि आप अपने मधुमेह को वापस करना चाहते हैं या छूट में जाना चाहते हैं।

अब ये 15 किलोग्राम 2-3 महीने से अधिक समय के थे, लेकिन मुद्दा यह है कि आपको 15 किलोग्राम वजन कम करने के बाद अपना वजन 15 किलोग्राम से नीचे रखना होगा। और अगर आप 10 किलो वजन कम करते हैं।

आपका मधुमेह वापस आ जाएगा! तो यही वह जगह है जहां कैच है।

बहुत से लोग उलटफेर के बारे में बात करते हैं, उन्हें पता नहीं होता कि वे क्या बात कर रहे हैं। मैंने पहले भी देखा है कि लोग सोशल मीडिया पर जाते हैं और एक के बाद एक पोस्ट करते हैं। मैं ऐसा ही था और अब मैं कैसा हूं।

वे अगले 6 महीने या 1 साल के बाद कहां हैं? क्या आपने कभी उनसे पूछा है, वे आपको यह कभी नहीं बताएंगे। जब वे वजन वापस पा लेते हैं और चुप रहते हैं, तो अब कोई सोशल मीडिया और सब कुछ नहीं है, और वे चुप रहेंगे, क्योंकि लोगों को यह नहीं पता होना चाहिए कि वे इसे वापस कितना वजन देते हैं।

बहुत कम प्रेरित लोग हैं जो न केवल अपना वजन कम करते हैं, बल्कि इसे ऐसे बनाए रखने में सक्षम होते हैं। ऐसे लोगों को लंबे समय तक छूट मिलती है।

Diabetes ko Mita dene ka Kya Matlab Hai?

इसका मतलब है कि जहां तक आपके रक्त शर्करा के स्तर और एचबीए 1 सी का संबंध है, आपको गैर-मधुमेह चरण में होना चाहिए। इसलिए, एचबीए 1 सी 5.6% से नीचे, एफबीएस (फास्टिंग शुगर) 100 से नीचे है और 2 घंटे का मूल्य ग्लूकोज टॉलरेंस (ओजीटीटी) बिना किसी दवा के 140 से नीचे है, जिसे हमने छूट कहा है

रिवर्सल शब्द का उपयोग किसी अन्य संदर्भ में किया जा सकता है। मान लीजिए कि यदि आपको अपने मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता है और अब आप एक गैर-इंसुलिन की आवश्यकता की स्थिति में चले गए हैं, आंशिक रूप से उलट है और यह उलट भी है

अब, जब आप अपनी सभी गोलियों को बंद कर देते हैं तो आपने अपनी पूरी छूट या पूर्ण उलटफेर  हासिल कर लिया है।

“इसलिए यह संभव है, लेकिन मेरे अनुभव में मैंने जो देखा है वह मधुमेह की अवधि जितनी कम है, इसे उलटना आसान है। इसका मतलब है, जो लोग 10 साल से कम मधुमेह में हैं, उनके लिए उलटा संभव है, क्योंकि आप 15, 20, 25 साल से आगे बढ़ते हैं कि क्या होता है अगर आपका अग्नाशयी बीटा सेल फ़ंक्शन इतना कम हो जाता है तो उलटना बहुत मुश्किल हो सकता है।

दूसरा याद रखें कि जब आप रिवर्सल के बारे में बात करते हैं तो हम हमेशा टाइप 2 मधुमेह के बारे में बात कर रहे हैं और अन्य प्रकार के मधुमेह के बारे में नहीं, निश्चित रूप से टाइप 1 मधुमेह के बारे में नहीं।

अब जो लोग यह नहीं जानते हैं, गैर-चिकित्सक या बड़े स्व-शिक्षक आपको ट्यूब इन्फ्लुएंसर सिखाते हैं, वे मधुमेह के उलट के बारे में इस बड़े प्रचार को शुरू करते हैं और उन्होंने टाइप 1 मधुमेह वाले बच्चों से वादा भी किया था – इसे भी उलट दिया जा सकता है।

मैंने अपने जीवन में कभी नहीं देखा, टाइप 1 मधुमेह वाला बच्चा, पूरी तरह से सामान्य में वापस आ गया और पूरी तरह से सामान्य हो गया।

बेशक चमत्कार हमेशा हो सकता है, भगवान कुछ भी कर सकता है, लेकिन मैं एक सामान्य चिकित्सक के अनुभव के बारे में बात कर रहा हूं जो लगभग असंभव है। यह बहुत दुर्लभ है, यानी 100 मिलियन में से 1। यहां तक कि एक कैंसर भी छूट के साथ जा सकता है।

हमें उस चमत्कार के बारे में बात नहीं करनी चाहिए, हमें सामान्य टाइप 1 रोगियों के बारे में बात करनी चाहिए, टाइप 1 रोगी में कोई उलट-फेर संभव नहीं है, उन्हें अपने पूरे जीवन में अपना इंसुलिन जारी रखना पड़ता है। इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

तीसरा , यदि आपने पहले से ही मधुमेह की जटिलताओं का विकास किया है तो आप इसे कैसे उलटेंगे, यह बहुत मुश्किल है। जैसा कि हम इन जटिलताओं से बचने के लिए अपने मधुमेह को उलटना चाहते हैं और एक बार जब यह वहां पहुंच जाता है तो आप जटिलताओं को उलट नहीं सकते हैं। आप दवा के बिना सामान्य शर्करा और सामान्य एचबीए 1 सी ले सकते हैं। आप निश्चित रूप से फुथुर क्षति को रोक सकते हैं।

चौथा – मधुमेह फाइब्रो-कैलकुलस अग्नाशय मधुमेह के एक अन्य प्रकार हैं, अग्न्याशय के अंदर पथरी होती है इसलिए आप इसे उलट नहीं सकते हैं और मधुमेह के कुछ अन्य रूप भी हैं, जिन्हें आप बिल्कुल भी उलट नहीं सकते हैं।

इसलिए, याद रखें कि यदि आप टाइप 2 मधुमेह हैं या यदि आप पूर्व-मधुमेह के चरण में हैं और बहुत शुरुआती चरण में हैं, तो आप कोशिश करेंगे।

आप उलटफेर का प्रयास क्यों नहीं करते?

आप छूट के चरण में जाने का प्रयास क्यों नहीं करते। यह पूरी तरह से संभव है, लेकिन इसके लिए बहुत इच्छा शक्ति की आवश्यकता है।

आपको अपनी कैलोरी में कैलोरी की मात्रा में कटौती करनी होगी, शायद प्रति दिन 800 कैलोरी में कटौती करनी होगी।

इसलिए, यदि आप इस प्रक्रिया में लगभग 15 किलो वजन कम करते हैं, तो क्या होता है, आपके जिगर में वसा की मात्रा लगभग गायब हो जाएगी। आपके अग्न्याशय में वसा की कुछ मात्रा होती है, इसलिए अग्न्याशय में 2 ग्राम वसा भी मधुमेह का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त है। एक बार जब यह 2 ग्राम निकाल दिया जाता है। फिर लगभग 15-20 किलोग्राम वजन घटाने से, आप पाएंगे कि आपका उलट होता है।

बेरिएट्रिक सर्जरी

एक और तरीका है कि उलट होता है बेरिएट्रिक सर्जरी। बेरिएट्रिक सर्जरी शायद इन आहारों की तुलना में अधिक स्थायी है क्योंकि इसे कुछ समय बाद, कम कैलोरी आहार, या बहुत कम कार्बोहाइड्रेट आहार देना पड़ता है।

इस तरह के आहार से लोग कुछ समय बाद तंग आ सकते हैं। वे सब कुछ खाना शुरू करते हैं और फिर वे वापस आ जाते हैं।

लेकिन बेरिएट्रिक सर्जरी के मामले में, एक बार पेट काटने के बाद, एक बार आंत को काट दिया गया है (विभिन्न प्रकार की बेरिएट्रिक सर्जरी होती है) निश्चित रूप से इन प्रक्रियाओं के माध्यम से आमतौर पर यह स्थायी होता है। वजन घटाने से अधिक 15-20 किलोग्राम नहीं है जो आप खो देते हैं। इसलिए, यदि आपके पास अतिरिक्त वजन है, तो आप 30-40-50 किलोग्राम या उससे भी अधिक वजन कम कर सकते हैं।

लेकिन, क्या हम सभी के लिए बेरिएट्रिक सर्जरी कर सकते हैं। Mmmm!! इसका अपना जोखिम है, 100 में से 1% से अधिक लोग मर जाते हैं या 200 लोगों में से 1 बेरिएट्रिक सर्जरी के बाद मर जाता है। तो यह गतिशीलता और मृत्यु दर के बिना कुछ नहीं है।

जो अच्छा करते हैं वे वास्तव में अच्छा करते हैं। आहार के मामले में, मरने का जोखिम बहुत कम है, निश्चित रूप से हमें 600-800 कैलोरी आहार के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए। यदि आप इसे असुरक्षित रूप से कर रहे हैं, तो यह मृत्यु का कारण भी बन सकता है। इसलिए हमें बहुत सावधान रहना होगा और केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर को आपको बताएं कि क्या करना है, या एक उच्च योग्य आहार विशेषज्ञ, एक चिकित्सक की मदद से भी खड़ा है। केवल तभी, आपको इसका प्रयास करना चाहिए।

मुख्य मंत्र

मैं आपको एक सरल मंत्र दूंगा कि आप रिवर्सल के लिए जो भी आहार करने की कोशिश कर रहे हैं, आपको 10 साल की योजना की आवश्यकता है।

यदि आप 10 साल के लिए योजना बनाते हैं। अगले 10 साल तक मैं इसे बरकरार रखूंगा, आगे बढ़ो। और अगर आप 3 महीने के लिए योजना बना रहे हैं, तो मुझे इसे आज़माने दें और देखें कि क्या होता है अन्यथा मैं वापस जाऊंगा, ऐसा मत करो

क्योंकि आपका शरीर भ्रमित हो जाएगा, आपकी प्रतिरक्षा कम हो जाएगी, अचानक वजन बढ़ रहा है। फिर से आपका वजन कम हो रहा है, अब आप यो-यो प्रभाव में हैं, यह आपके शरीर में आपके चयापचय को पूरी तरह से परेशान कर देगा। यह आपकी प्रतिरक्षा को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा और इससे अधिक जटिलताएं होंगी।

लोग दिल के दौरे विकसित करेंगे क्योंकि यह सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी विकसित कर सकता है आपको आवश्यक अमीनो एसिड और अन्य चीजों की कमी हो सकती है। इसलिए, जबकि आपका वजन कम हो सकता है, आपकी चीनी सामान्य हो सकती है, लेकिन आपको दिल का दौरा पड़ सकता है और आप मर सकते हैं। इसी तरह, आप बहुत कम कार्बोहाइड्रेट आहार लेंगे, आपकी वसा सामग्री 80% तक चली जाती है ताकि आपको दिल का दौरा पड़ सके और आपकी मृत्यु हो जाए।

इस वजह से ये चीजें खतरे से खाली नहीं हैं।

हमें आपकी मदद करने में बहुत खुशी होगी, आपके मधुमेह को उलटने की कोशिश करने के लिए, जो लोग दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, यह संभवतः आपके लिए थोड़ा कठिन है, लेकिन आपको बहुत लगातार रहना होगा। आप अपने मधुमेह के पूर्ण उलट प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो कृपया हमसे बेझिझक संपर्क करें  और अपने मधुमेह को उलटने में आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे।

बहुत-बहुत धन्यवाद।

कृपया किसी भी अन्य विषय के लिए मुझे लिखें जिसमें आप रुचि रखते हैं।

मैं निश्चित रूप से बेरिएट्रिक सर्जरी और इसके अंधेरे रहस्य के बारे में बात करूंगा !! भविष्य में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *